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पोहा

Poha eating benefits : झटपट तैयार होने वाला पोहा हर नॉर्थ इंडियन के नाश्ते में पहली पसंद माना जाता है. स्वाद में बेहतरीन पोहा सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है. लेकिन क्या यह वजन कम करने में सहायक

1. फाइबर का स्त्रोत
हेल्थ स्पेशलिस्ट के अनुसार पोहे में भरपूर मात्रा में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. जो आपकी पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

2. ओवर ईटिंग से बचाता है
एक्सपर्ट्स का कहना हैं पोहा खाने के बाद हमारा पेट भरा रहता है और हमें लंबे समय तक भूख नहीं लगती. जिसके कारण हम ओवर ईटिंग से बच जाते हैं।

3. पोहा खाने से नहीं बढ़ती चर्बी 
अगर आप नाश्ते में नियमित रूप से पोहे का सेवन करते हैं तो आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और आपकी ओवर ईटिंग की आदत छूट जाती है। जिसके कारण शरीर में अनावश्यक चर्बी जमा नहीं होती।

4. पोहा खाने से बढ़ता है वजन
पोहे का नियमित रूप से सेवन करना ब्लड शुगर लेवल और वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना गया है। क्योंकि पोहे में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है।

5. सीमित मात्रा में करें सेवन
एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप पोहे को रोजाना सीमित मात्रा में खाते हैं तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ता, लेकिन अधिक मात्रा में पोहे का सेवन ओबेसिटी का कारण बन सकती है।

पोहा
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